Latest

हमारी वास्तुशिल्प ईंट उत्पादन प्रक्रिया वास्तव में मेक इन इंडिया प्रयास है : उबैद अजीज बरुडगर

*रिपोर्टिंग आनंद गुरव सूरत*

एक ‘मेक इन इंडिया’ पहल जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करती है, को महाराष्ट्र के कर्जत में बिल्डिंग ब्रिक्स इंडिया के नए स्थापित संयंत्र द्वारा सही अर्थों में अपनाया गया है।

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, बिल्डिंग ब्रिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक, उबैद अजीज बरुडगर ने गर्व से घोषणा की कि वे भारत में इस तकनीक को लाने में अग्रणी हैं, “हमारी नवीनतम रोबोटिक्स प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाली पहली ईंट बनाने वाली कंपनी है – जो कारखाना स्थापित किया गया है कर्जत में। पर्यावरण के अनुकूल ईंटों ने नए युग के विकास का मार्ग दिखाया है।नवीनतम तकनीक का उपयोग करके बनाई गई ईंटें पर्यावरण के अनुकूल हैं।

उन्होंने घोषणा करते हुए कहा, “हमने जो तकनीक पेश की है, उससे भारत में पहली बार पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं है।
गैलेक्सी समूह का एक हिस्सा जिसके पास 3 दशक से अधिक और 1 मिलियन वर्ग फुट से अधिक का निर्माण है, बिल्डिंग ब्रिक्स इंडिया, बीबीआई प्राइवेट लिमिटेड को 14 दिसंबर, 2014 को सबसे बड़ी वास्तुशिल्प ईंट उत्पादन कंपनी बनने की दृष्टि से शामिल किया गया था ‘मेक इन इंडिया’ सरकार की पहल के तहत। यह संयंत्र डोलावली में खापोली के पास 10 एकड़ के भूखंड पर स्थित है, जिसकी क्षमता लगभग 50 हजार ईंट प्रतिदिन होगी।

दीपक नाइक, निदेशक ने अतिरिक्त विवरण के साथ मीडिया को प्रस्तुत किया, “कच्चे माल के चयन से लेकर प्रौद्योगिकियों और उत्पादन से जुड़ी प्रक्रियाओं तक जहां गुणवत्ता पर समझौता एक विकल्प नहीं है। यह एक वास्तविक वास्तुशिल्प आकार की ईंट है जो 3 अलग-अलग आकारों में बनाई गई है। प्रदूषणकारी, पर्यावरण के अनुकूल, रोबोटिक संपीड़न के कारण ईंटों का एक समान आकार और आकार और प्राकृतिक उच्च ग्रेड मिट्टी का उपयोग करके निर्मित किया जाता है।
आगे दी गई जानकारी यह है कि बिल्डिंग ब्लॉक्स जर्मन स्वचालित प्रक्रिया प्रौद्योगिकी और जापानी रोबोटिक कम्प्रेशन प्रोडक्शन लॉजिक कंट्रोल (पीएलसी), वीएफएक्स – ईंटों के निर्माण रोबोटिक संपीड़न के साथ रोबोटिक संपीड़न के कारण ईंट के आकार और आकार, शॉट्स – ईंटों के निर्माण के साथ मशीनों पर निर्मित होते हैं।

रोबोटिक संपीड़न, शॉट्स – ईंट बनाना, ईंटों का निर्माण 0% अपव्यय या हैंडलिंग और रोबोटिक संपीड़न परिवहन के दौरान टूटना।  ईंटों का निर्माण रोबोटिक संपीड़न – कुशल ध्वनि प्रूफिंग के लिए ध्वनिक रूप से इंजीनियर, तापीय चालकता के कारण 20% अधिक ऊर्जा कुशल जिसके परिणामस्वरूप नियमित ईंटों के मुकाबले 35% की समग्र बचत होती है।

प्राकृतिक उच्च ग्रेड मिट्टी, नए युग की ईंटों का उपयोग करके निर्मित, जो आपको न केवल बाहरी दीवार के लिए बल्कि अंदर के लिए भी डिजाइन की विविधता का सबसे अच्छा अनुभव दे रहे हैं, जो कीट और आग पांच प्रतिरोधी मौसम और भूकंपीय प्रतिरोधी है, जिससे उच्च गुणवत्ता प्रदान करने के लिए गुणवत्ता सुनिश्चित होती है।

उबैद अज़ीज़ बरुडगर ने समझाया, “हाथ से बने ईंट बनाने वाले विक्रेताओं को अब सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंधित कर दिया है क्योंकि यह विश्व पर्यावरण और प्रदूषण के लिए आवश्यक है। ईंट बनाने की पुरानी तकनीक के कई स्वास्थ्य संबंधी खतरे थे।

“हमारी भारत में ईंट बनाने वाली पहली रोबोटिक फैक्ट्री है। इनमें से प्रत्येक ईंट कई गुणवत्ता नियंत्रण परीक्षणों जैसे कि शक्ति, कठोरता परीक्षण, आकार और रंग परीक्षण और ध्वनि परीक्षण से गुजरती है”, बरुडगर ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम पर जोर देते हुए कहा।
www.buildbricksindia.com

GExpressNews | The latest news from India and around the world. Latest India news on Bollywood, Politics, Business, Cricket, Technology and Travel.

Related Posts

1 of 542

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *