India

आतिथ्य उद्योग में समृद्ध करियर एंव सुनिश्चित भविष्य की अनेकानेक संभावनाये

रिपोर्टिंग आनंद गुरव सूरत

आतिथ्य उद्योग में समृद्ध करियर एवं सुनिश्चित भविष्य की अनेकानेक संभावनाये

नई दिल्ली (भारत), 25 जुलाई: होटल प्रबंधन 12वीं के बाद सबसे लोकप्रिय और चुने गए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से एक है, जो एक सफल नौकरी प्लेसमेंट का आश्वासन देता है क्योंकि आतिथ्य उद्योग पूरी तरह से जनशक्ति उन्मुख है और कंप्यूटर, क्षेत्र के प्रशिक्षित और कुशल पेशेवरों की आवश्यकता और कैरियर के अवसरों की जगह कभी नहीं ले सकता है। होटल प्रबंधन के स्नातक के लिए रोजगार के अवसर असीमित हैं।

भारत में पर्यटन और आतिथ्य उद्योग का विकास
एक हालिया अध्ययन के अनुसार, भारत में पर्यटन और आतिथ्य उद्योग सबसे बड़े सेवा उद्योगों में से एक है। वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (WTTC) के मुताबिक 2019 में ट्रैवल और टूरिज्म का जीडीपी में योगदान के संदर्भ में भारत का दुनिया के 185 देशों में 10वां रैंक था. 2019 के दौरान भारत की जीडीपी में यात्रा और पर्यटन क्षेत्र का योगदान कुल अर्थव्यवस्था का 5.19 प्रतिशत था.  2019 में, भारत का पर्यटन क्षेत्र 79.86 मिलियन रोजगारों (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार) के लिए उत्तरदायी रहा. भारत के कुल रोज़गार में पर्यटन क्षेत्र का योगदान 8.78% है. 2027 तक भारत का पर्यटन बाजार 125 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है.

आतिथ्य क्षेत्र की भविष्य की संभावनाएँ
भारत में आतिथ्य क्षेत्र का मूल्य रु. से अधिक होने की उम्मीद है। 2023 के अंत तक 1,000 बिलियन। इस वृद्धि का श्रेय देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों और व्यावसायिक कार्यकारी यातायात की उच्च संख्या को दिया जाता है, जिससे आतिथ्य क्षेत्र में जनशक्ति की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित पेशेवरों की आवश्यकता को सक्षम किया जा सके।

हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म – सफलता की राह पर आगे
4 वर्षीय एंव 3 वर्षीय  बैचलर इन होटल मैनेजमेंट एंव कैटरिंग टेक्नालाजी डिग्री के पाठ्यक्रम संचालित करने के क्षेत्र में अग्रणी संस्था  हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्मए आगरा वर्ष 2006 में स्थापितए एआईसीटीईए शिक्षा मंत्रालयए भारत सरकार द्वारा अनुमोदित और डॉ एपीजे  टेक्निकल यूनीर्वसिटी लखनऊ , उ० प्र० से संबद्धता के साथ संस्थापक और प्रबंध निदेशक डीके सिंह की दूरदर्शिता और लगातार प्रयासों से बहुत ही कम समय में भारत का सबसे बड़ा होटल प्रबंधन संस्थान बन गया। संस्थान की मानक शैक्षणिक गुणवत्ता और व्यावहारिक अनुभव के साथ-साथ उच्च गुणवत्ता वाली नवीन शिक्षा और व्यावसायिकता के आधार पर, छात्र अपने जीवन में उच्च भुगतान वाली नौकरी प्लेसमेंट और सफलता प्राप्त कर रहे हैं। संस्थान के कई छात्रों ने भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफल प्लेसमेंट प्राप्त किया है और संस्थान का नाम रोशन किया है, जो हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म, आगरा की सफलता को बयान करता है।

होटल प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में अपनी समृद्ध विशेषज्ञता का विस्तार करने और संसाधनों और अनुभवों का उपयोग करने के लिए, मथुरा में एक नया परिसर स्थापित किया गया, जो अत्याधुनिक शैक्षिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे जैसे आधुनिक किचन लैब्स, व्यावहारिक प्रदर्शन के लिए स्थापित एक रेस्तरां, कंप्यूटर लैब, फ्रंट ऑफिस, हाउसकीपिंग लैब और उद्योग के उभरते पेशेवरों को समग्र गहन ज्ञान प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित लाइब्रेरी से सुसज्जित है। मथुरा कैम्पस को पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनुमोदित और मान्यता प्राप्त है। भारत सरकार के महत्वपूर्ण कौशल विकास कार्यक्रम . हुनर से रोज़गार तक में विभिन्न अल्पकालिक पाठ्यक्रम संचालित करने के साथए होटल और पर्यटन प्रबंधन में व्यावसायिक पाठ्यक्रम की 3 वर्षीय स्नातक डिग्री के लिए लिंगया विश्वविद्यालय से भी संबद्ध है।

उपलब्धियाँ एवं स्थान
अपनी शानदार यात्रा के दौरान अपनी उपलब्धियों के बाद, हमें कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं, हाल ही में हमें प्रतिष्ठित समाचार पत्रिकाओं द वीक 2023 द्वारा उत्तरी भारत के सर्वश्रेष्ठ होटल प्रबंधन कॉलेजों में 7वां स्थान दिया गया है और आउट लुक पत्रिका 2023 द्वारा सर्वश्रेष्ठ होटल प्रबंधन कॉलेजों में 21वां स्थान दिया गया है। हाल ही में एक मुफ्त प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम – हुनर की उड़ान शुरू करने के लिए बारबेक्यू नेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मुफ्त में रोजगार हेतु पूरे भारत में प्रषिक्षण के उपरान्त बारबेक्यू नेशन के विभिन्न आउटलेट्स पर अल्पकालिक प्रशिक्षण और सुनिश्चित प्लेसमेंट कराना।

HIHT ने पिछले कुछ वर्षों में प्रशिक्षण और प्लेसमेंट रिकॉर्ड में अनुकरणीय वृद्धि देखी है और भारत में आतिथ्य शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी धावक बन गया है। 2006 के बाद से एक अद्भुत यात्रा में, छात्रों को पूरे भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में सफलतापूर्वक प्लेसमेंट दिया गया है, और अपनी स्थापना के बाद से लगभग सभी छात्रों को प्लेसमेंट देने का एक सफल ट्रैक रिकॉर्ड स्थापित किया है। प्लेसमेंट के आंकड़े पिछली बार यानी 2015 से बढ़ गए हैं – 9298 छात्रों को 2022 में – 19832 छात्रों को प्लेसमेंट मिला, साथ ही पूरे उद्योग पर कोरोना महामारी के प्रतिकूल प्रभावों के बावजूद, HIHT 2022 में रिकॉर्ड प्लेसमेंट हासिल करके एक मूल्यवान संस्थान के रूप में उभरा है और अभी भी, छात्रों के लिए नौकरी प्लेसमेंट सुनिश्चित करने की प्रक्रिया जारी है।

यदि आप भी पाठ्यक्रम और संस्थान के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो कृपया हमारे कॉलेज की वेबसाइट www.hihtworld.com   पर जाएँ, और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

GExpressNews | The latest news from India and around the world. Latest India news on Bollywood, Politics, Business, Cricket, Technology and Travel.

Related Posts

ગુજરાત યુનિવર્સિટીના ૭૨ મા દીક્ષાંત સમારોહમાં ૫૧,૬૨૨ વિદ્યાર્થીઓને પદવી,ડિપ્લોમા અને પ્રમાણપત્રો અર્પણ કરાયા

ગુજરાત યુનિવર્સિટીના ૭૨ મા વાર્ષિક દીક્ષાંત સમારોહમાં વિવિધ વિદ્યાશાખાઓના ૫૧,૬૨૨…

1 of 12

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *