Breaking NewsOther

श्री आलोक कुमार ने ग्रहण किया पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक के महत्त्वपूर्ण पद का कार्यभार

श्री आलोक कुमार ने 20 जुलाई, 2020 को पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक के महत्वपूर्ण पद का कार्यभार ग्रहण किया।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार श्री कुमार भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियरिंग सेवा (आईआरएसएमई) के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं जो यूपीएससी की प्रतिष्ठित SCRA (1981) परीक्षा के माध्यम से रेल सेवा में शामिल हुए। आपने इंजीनियरिंग काउंसिल (लंदन) से अपनी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर डिग्री भी हासिल की। आपने अपने कैरियर की शुरुआत 1986 में पश्चिम रेलवे से की और पिछले 34 वर्षों में आपको भोपाल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सहित भारतीय रेलवे के अनेक महत्त्वपूर्ण पदों पर कार्य निर्वाह का समृद्ध अनुभव हासिल है। कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के अपने कार्यकाल के दौरान, आपने पूरे भारत में शुष्क बंदरगाहों पर आधुनिकतम पोर्ट क्रेनों की अधिप्राप्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मॉडर्न कोच फैक्ट्री, रायबरेली में मुख्य परियोजना प्रबंधक के रूप में, आपने हाई स्पीड रेलवे कोच बनाने के लिए भारत में सबसे आधुनिक प्लांट स्थापित करने वाली टीम का नेतृत्व किया और बाद में मॉडर्न कोच फैक्ट्री में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के रूप में, आपने उस टीम का भी नेतृत्व किया, जिसने भारतीय रेलवे के कारखानों में इंडस्ट्री 4.0 की महत्त्वाकांक्षी योजना के सफल
कार्यान्वयन में सक्रिय एवं अग्रणी भूमिका निभाई। आपने CMU, पिट्सबर्ग के अलावा
SDA बोकोनी, मिलान; APEC, एंटवर्प; IIM, अहमदाबाद और ISB, हैदराबाद में उन्नत प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं में विशेष प्रशिक्षण भी हासिल किया है। आपको सर्वश्रेष्ठ परियोजना के लिए रेलवे के सर्वाधिक प्रतिष्ठित माननीय रेल मंत्री पुरस्कार के अलावा जीएम दक्षता पदक और और इंजीनियरिंग के दौरान संस्थान का प्रतिष्ठित पदक भी मिल चुका है। पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक के रूप में अपनी नवीनतम नियुक्ति से पहले, आप रायबरेली की मॉडर्न कोच फैक्टरी के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत थे।

GExpressNews | The latest news from India and around the world. Latest India news on Bollywood, Politics, Business, Cricket, Technology and Travel.

Related Posts

મહુવાની કુંભણ કેન્દ્રવર્તી શાળામાં લોકશાહીના ઉત્સવ માટે આવેલા પોલિંગ સ્ટાફનું ઢોલ વગાડી ઉત્સાહભેર સ્વાગત

મહુવા તાલુકાના કુંભણ કેન્દ્રવર્તી શાળામાં મતદાન કામમાં રોકાયેલા પોલિંગ સ્ટાફનું…

ચોરી થયેલ એકટીવા સ્કુટર સાથે એક ઇસમને ઝડપી પાડી વાહન ચોરીનો ગુન્હો શોધી કાઢતી પેરોલ ફર્લો સ્કવોડ ભાવનગર.

પોલીસ મહાનિરીક્ષક શ્રી ગૌતમ પરમાર,ભાવનગર રેન્જ તથા પોલીસ અધિક્ષક શ્રી ડો.હર્ષદ…

1 of 347

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *